CTET 2024 Ki Taiyari Kaise Kare सीटेट की तैयारी करने के जबरदस्त तरीके अपनाये पूर्ण विश्वसनीयता के साथ

CTET Ki Taiyari Kaise Kare

 

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आज के एक और शानदार लेख में जहाँ आज आपको CTET 2024 Ki Taiyari Kaise Kare के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है। तो यदि आप भी भविष्य में शिक्षक बनने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की सम्पूर्ण जानकारी आपके समक्ष प्रस्तुत है।

 

सबसे पहले आपको बता दें कि इस लेख में आपको केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा से जुडी सभी जानकारी मिलने वाली है। जिसमें सीटेट के आवेदन से लेकर उसको क्वालीफाई करने तक की जितनी भी प्रक्रियाएं हैं सभी की जानकारी आपको मिलने वाली है। इसलिए इस लेख को पूरा ध्यान से पढ़ें।

 

CTET क्या है (What is CTET in Hindi)

सीटेट का पूरा नाम केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा है जिसे इंग्लिश में सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट कहा जाता है। यह सीटेट एग्जाम वर्ष में दो बार आयोजित किया जाता है। इसका आयोजन तथा प्रबंधन की पूरी जिम्मेदारी सीबीएसई बोर्ड की होती है। सीबीएसई बोर्ड द्वारा ही इस केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा को संपन्न कराया जाता है।

 

इसके प्रथम चरण की परीक्षा जुलाई-अगस्त तक हो जाती है वहीं दूसरे चरण की बात करें तो दिसंबर-जनवरी तक दूसरे फेज की परीक्षा संपन्न हो जाती है। केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में बैठने के लिए किसी भी इच्छुक अभ्यर्थियों के पास बीएड अथवा बीटीसी का कोर्स पास होना होता है।

 

यदि बीएड अथवा बीटीसी के अंतिम वर्ष में भी अभ्यर्थी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहा है यो भी इसके लिए योग्य माना जाता है। किन्तु सही तरह से जानकारी के लिए इसके प्रत्येक बार आने वाले आवेदन फॉर्म में इसकी जानकारी दी होती है। इसलिए सबसे पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन को पढ़ना जरूरी होता है।

 

सीटेट की तैयारी कैसे करें

सीबीएसई द्वारा आयोजित होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में प्रतिवर्ष करीब 25 लाख से भी अधिक अभ्यर्थी परीक्षा देते हैं किन्तु परीक्षा परिणाम जारी के बाद पता चलता है कि उनमे से कुल 20% अभ्यर्थियों को ही सफलत मिल पायी है। ऐसे क्यों होता है क्यों छात्र बार बार असफल हो जाते हैं। इसके लिए आगे पूरी जानकारी पढ़ें।

 

उससे पहले आपको बता दें कि सीटेट परीक्षा 2023 के दूसरे चरण यानि की CTET December 2023 Notification आ चुका है। यदि आप इस परीक्षा के लिए इच्छुक हैं तो अभी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करें। इसके आवेदन की अंतिम तिथियों में इजाफा किया गया है।

 

CTET 2024 Ki Taiyari Kaise Kare बेहतरीन तरीका

सीटेट परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको बहुत सी जगहों पर कई तरीके बताये गए होंगे। अतः हो सकता है मेरे द्वारा बताये गए तरीके भी कुछ सीमा तक मेल खाएं किन्तु कुछ ऐसे विधियों की जानकारी भी मिलेगी जिससे आगामी सीटेट परीक्षा क्वालीफाई करने में आप बिलकुल सफल होंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

 

CTET Syllabus की विधिवत जानकारी होना

यदि आप सीटेट परीक्षा पास करने के लिए आवेदन कर चुके हैं तो आपको सबसे पहले CTET Syllabus की जानकारी होनी चाहिए। जब तक आपको इसका पाठ्यक्रम सही से नहीं पता होगा तब तक आप तैयारी को सही दिशा में नहीं ले जा पाएंगे। क्योंकि आपको क्या पढ़ना है पता ही नहीं होगा।

 

जब आपके पास सिलेबस की जानकारी होगी तो आप वही टॉपिक पढ़ेंगे जिसकी आपको जरूरत है अथवा जो सीटेट परीक्षा में पूछा जा सकता है। क्योंकि देखा गया है बहुत से लोग बिना किसी सिलेबस के अपनी तैयारी शुरू कर देते हैं और पूरी किताब पढ़ने लगते हैं ऐसे में उनका नुकसान हो जाता है।

 

छोटे नोट्स बनाकर सीटेट पास करें

केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में बैठने से पहले आपको सिलेबस के अनुसार सभी टॉपिक की तैयारी करने के साथ ही उसका छोटा छोटा नोट्स भी जरूर तैयार करना चाहिए। ताकि जब भी आपको कोई समस्या हो आपको नोट्स के माध्यम से समाधान मिल सके। यह एक आसान और कारगर तरीका साबित हो सकता है। क्योंकि नोट्स में आपको सिर्फ महत्त्वपूर्ण बिंदुओं को ही पढ़ना होगा।

 

प्रैक्टिस सेट हल करें

शिक्षक पात्रता परीक्षा के क्वालिफिकेशन के लिए प्रैक्टिस सेट हल करना एक महत्त्वपूर्ण बिन्दु है। आपको मार्किट से विश्वसनीय पब्लिकेशन की सीटेट की प्रैक्टिस सेट की बुक लेकर आना है और प्रतिदिन कम से कम 2 प्रैक्टिस सेट हल करना है। यदि आप ऐसा 30 दिनों तक करते हैं तो आपकी सीटेट परीक्षा क्वालीफाई होने से कोई नहीं रोक सकता। प्रैक्टिस सेट में कभी कभी कुछ ऐसे प्रश्न मिल जाते हैं जोकि एग्जाम में भी आने की सम्भावना होती है।

 

समयबद्धता का ध्यान रखे

सीटेट ही नहीं किसी भी परीक्षा में बैठने से पहले प्रत्येक परीक्षार्थी को यह ध्यान रखना चाहिए कि उसकी परीक्षा की समय सारिणी क्या है। ताकि परीक्षा को समय से समाप्त किया जा सके। ऐसा बार बार देखा जाता है कि अभ्यर्थी का परीक्षा ख़त्म नहीं हो पाती और समाप्ति की घण्टी बज जाती है।

 

इसके लिए सभी पहले से ही घर पर खूब प्रैक्टिस करनी चाहिए ताकि आने वाले प्रश्नों को समय सीमा के अंदर ही समाप्त किया जा सके। यह कार्य भी आप प्रैक्टिस सेट हल करके कर सकते हैं। जब भी आप प्रैक्टिस सेट हल करें तो स्टॉपवॉच चालू करके पास में रखें ताकि आपको समय का ज्ञान हो।

 

नए प्रश्नों से दूर रहें

ऐसा बहुत बार देखा जाता है कि अभ्यर्थी ज्यादा पढ़ने के चक्कर में कुछ ऐसे प्रश्नों में फँस जाते हैं जोकि उनकी समझ से परे होते हैं। इसलिए आप परीक्षा के नजदीक आने पर उन्ही प्रश्नों का अध्यन करें जो आपको समझ आ चुके हैं क्योंकि नए प्रश्नो से आपका पुराना प्रश्न में भी समस्या उत्पन्न हो जाती है। उम्मीद यह बिंदु आपको समझ आ गया होगा।

 

CTET Preparation Tips in Hindi

सीटेट परीक्षा 2024 के लिए उपर्युक्त बताये गए तरीके आपके लिए बहुत जरूरी साबित हो सकते हैं। इसलिए उनका इस्तेमाल जरूर करें। अब इसके अंतर्गत आपको टिप्स देने वाले हैं जो आपके लिए और भी अधिक महत्त्वपूर्ण साबित हो सकती है।

 

  1. जब भी आप इसकी तैयारी में जुटें तो किसी अच्छे शिक्षक के मार्गदर्शन में तैयारी करें।
  2. सीटेट की तैयारी के लिए अच्छी किताबों का चुनाव करें।
  3. किसी ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन कोचिंग ज्वाइन करें।
  4. सीटेट तैयारी के लिए दोस्तों के साथ ग्रुप स्टडी करें।
  5. नियमित रूप से समयबद्ध तरीके से प्रैक्टिस करें।

 

CTET 2024 Exam FAQ

सीटेट जनवरी 2024 की परीक्षा कब होगी?

सीटेट 2024 की परीक्षा 21 जनवरी 2024 को आयोजित की जाएगी।

 

क्या बीएड वाले सीटेट परीक्षा दे सकते हैं?

प्राथमिक शिक्षक स्तर की परीक्षा के लिए बीएड अभ्यर्थी योग्य नहीं होंगे।

 

सीटेट परीक्षा के लिए कितने विषयों की तैयारी करनी होती है?

सीटेट परीक्षा के लिए कुल 5 विषयों की तैयारी करनी होती है।

 

सीटेट क्वालीफाई करने के लिए कितने अंकों की आवश्यकता होती है?

सीटेट क्वालीफाई करने के लिए सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को 150 में से 90 अंक तथा अन्य को 82 अंक लाने होते हैं।

Leave a Comment