E Pramaan Portal in Hindi ई प्रमान पोर्टल क्या है तथा इस पोर्टल से कौन से फायदे हो सकते हैं? जानें पूरी जानकारी

E Pramaan Portal in Hindi

 

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आज के एक और फायदेमंद पोस्ट में। आज का पोस्ट जिस टोपिक पर है वह सरकार द्वारा हाल ही में लॉन्च की गयी एक वेब पोर्टल पर है। आज आपको E Pramaan Portal in Hindi तथा E Pramaan Portal Kya Hai इससे सम्बंधित जानकारी देने वाला हूँ। तो चलिए जानने हैं ई पोर्टल के बारे में।

 

जैसा कि आपने पहले भी इस ब्लॉग पर मिलने वाली जानकारियों को पढ़ा होगा। उम्मीद है सभी में आपको आपकी समस्या का समाधान मिला होगा। ऐसे ही इस पोस्ट में भी हम आपके लिए ई प्रमाण मेरी पहचान पोर्टल की समस्त जानकारी लेकर हाजिर हुआ हूँ जिसमें आपको इसके फायदे से लेकर ई पोर्टल को इस्तेमाल कैसे करें तक की जानकारी देने वाला हूँ।

 

E Pramaan Portal Kya Hai (What is E Pramaan Portal in Hindi)

ई पोर्टल सरकार द्वारा हाल ही में लॉन्च किया जाने वाला एक सर्विस पोर्टल है जहाँ पर कोई भी देशवासी लॉगिन करके सरकार द्वारा लायी गयी नयी योजनाओ तथा नयी सेवाओं की जानकारी प्राप्त कर सकता है। आपको बता दें इस पोर्टल पर आपको सभी राज्य की सेवाओं की जानकारी प्राप्त होगी।

 

आपको पता होगा कि पहले किसी भी सेवाओं की जानकारी के लिए उसी वेबसाइट पर जाना पड़ता था। इसी समस्या को समाप्त करते हुए यह E-Pramaan Portal Launch किया गया है। अब आप मात्र ई प्रमान पोर्टल पर जाकर देश की सभी सर्विसेज की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन बहुत लोगों के मन में यह समस्या है कि इसको इस्तेमाल कैसे करेंगे?

 

ई-प्रमाण पोर्टल इस्तेमाल कैसे करें (How to use E Pramaan Portal in Hindi)

यदि आप भी देश के ऐसे नागरिक हैं सरकार द्वारा मिलने वाली सेवाओं का लाभ उठाते हैं अथवा भविष्य में लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको बता दें इस पोर्टल का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है बस उसके पास कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट जैसे पैन कार्ड आधार कार्ड होना चाहिए।

 

आज के इस डिजिटल युग में जहाँ लोग खुद को डिजिटल दुनिया में लाने में जुटे हैं तो वहीँ सरकार भी नयी नयी योजनाओ तथा सेवाओं के साथ जनता को डिजिटल बनाने में मदद कर रही है जोकि भविष्य के लिए बहुत अच्छा काम है। आपको बताते चलें कि ई-पोर्टल के इस्तेमाल के लिए 4 तरीके बताये गए हैं जोकि निम्न प्रकार से हैं-

 

ई-प्रमाण पोर्टल इस्तेमाल करने के तरीके

यदि आप यह पोर्टल इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको 4 तरीकों द्वारा पोर्टल एक्सेस करने का तरीका बताया गया है। जिसमें OTP, Password, बायोमेट्रिक तथा डिजिटल सर्टिफिकेट जैसे आधार व पैन कार्ड होंगे। सबसे पहले आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा और वहां आपको अपना एक अकाउंट बनाकर Sign Up करना होगा।

 

How to Login on E Pramaan Portal

इस पोर्टल पर जैसे ही आप जायेंगे तो आपको लॉगिन होने का एक टैब पोर्टल में ऊपर ही नज़र आएगा। जहाँ पर आपको क्लिक करना है। वहां आपको लॉगिन करने की विधि बताई जाएगी जिसमें यूजरनेम, मोबाइल नंबर व पासवर्ड तथा अदर्स के विकल्प में आपको आधार तथा पैन कार्ड से लॉगिन करने का विकल्प दिया जायेगा।

 

इसके अतिरिक्त यदि आप चाहते हैं तो आप डिजिलॉकर अथवा जनपरिचय लॉगिन डिटेल्स के माध्यम से अपना अकाउंट बना सकते हैं। इसके बाद आपको यहाँ पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरनी होती है पूरी जानकारी भरने के बाद आप पोर्टल को एक्सेस कर सकते हैं।

 

ई-प्रमाण पोर्टल इस्तेमाल करने के फायदे

यदि आपको इसके बारे में जानने के बाद भी मन में सवाल है कि इस ई-प्रमाण पोर्टल को इस्तेमाल करने के क्या फायदे हो सकते हैं। तो इसके लिए लेख को आगे पढ़ें-

 

  1. उपयोगकर्ता के लिए सभी जानकारी एक ही जगह उपलब्ध होगी।
  2. इस पोर्टल का इस्तेमाल करने पर समय व श्रम की बचत होगी।
  3. यूजर को तमाम तरह के आईडी पासवर्ड याद करने की जरूरत नहीं होगी।
  4. यह पोर्टल इस्तेमाल करना पूरी तरह से फ्री है।
  5. ई-प्रमाण पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति आधार व पैन की सहायता से लॉगिन हो सकता है।

 

E-Pramaan Portal Related FAQ

मेरे पास आधार कार्ड नहीं है, क्या मैं E Pramaan Portal पर लॉगिन हो सकता हूँ?

इस पोस्टल पर लॉगिन होने के लिए आधार कार्ड के अतिरिकी बायोमेट्रिक तथा मोबाइल नंबर से लॉगिन की सुविधा भी उपलब्ध है।

 

ई-प्रमाण पोर्टल पर कौन सी जानकारी प्राप्त की जा सकती है?

इस पोर्टल पर यूजर को राज्य सरकार तथा केन्द्र सरकार की सभी सेवाओं की जानकारी प्राप्त होगी।

 

क्या 18 वर्ष के नीचे वाले E Pramaan Portal का इस्तेमाल कर सकते हैं?

जी हाँ, आवश्यक बिंदुओं को परिपूर्ण करने पर कोई भी इसका इस्तेमाल कर सकता है।

Leave a Comment