How To Become Sarkari Teacher सरकारी टीचर कैसे बनें? वास्तविकता के साथ सम्पूर्ण जानकारी

How To Become Sarkari Teacher

 

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका आज के इस नए लेख में। जहाँ आज आपको How To Become Sarkari Teacher के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से मिलने वाली है। तो यदि आपका भी सपना है भविष्य में अध्यापक बनने का तो आजका यह लेख जिसमें बताया जायेगा कि Sarkari Teacher Kaise Bane जा सकते हैं।

 

आज के समय में सरकारी नौकरी प्राप्त करना किसी सपने से कम नहीं है क्योंकि आजकल सरकरी जॉब की इतनी मारामारी मची हुई है कि युवा कोई भी नौकरी करने को तैयार हैं। किन्तु देश के कुछ राज्यों में पिछले सालों में कई शिक्षक भर्तियाँ आयी जिसकी वजह से लोगों का झुकाव शिक्षक बनने की तरफ ज्यादे हो गया।

 

सरकारी टीचर कैसे बनें (How To Become Sarkari Teacher)

सरकारी नौकरी की जब बात आती है तो सबसे पहला पद शिक्षक का ही आता है। और शिक्षकों में भी जिसकी माँग ज्यादा है वह हैं प्राथमिक शिक्षक अर्थात कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को पढ़ाने वाले शिक्षक। आपको बता दें प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए प्रत्येक राज्य में लगभग तरीका एक जैसा ही है।

 

अतः आज हम आपको उत्तर प्रदेश के प्राथमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के आधार पर बताऊंगा की कैसे आप प्राथमिक शिक्षक बन सकते हैं। तो सबसे पहले आपको यह जानकारी प्राप्त करने के लिए एक कॉपी और कलम अपने पास रख लेनी है ताकि बाद में आपको कोई समस्या उत्पन्न न हो। तो चलिए शुरू करते हैं।

 

सरकारी टीचर बनने का तरीका

देश के समस्त राज्यों में शिक्षकों की नियुक्ति पूर्व निर्धारित नियमों के अनुसार की जाती है। किन्तु समय समय पर इन नियमों में आवश्यक परिवर्तन होते रहते हैं जिसके चलते बहुत से अभ्यर्थियों को नए नियमों की जानकारी प्राप्त करने में समस्या होती है यही कारण है की आपके समक्ष यह पोस्ट लेन की आवश्यकता पड़ी।

 

आज का यह पोस्ट किसी भी नए छात्र के लिए रामबाण साबित होगा क्योंकि आज हम आपको प्राइमरी टीचर बनने की पूरी विधा बनाए जा रहा हूँ। जिसमें प्राथमिक शिक्षक की पढाई से लेकर नौकरी प्राप्त करने तक की पूरी जानकारी देने वाला हूँ। तो यदि आप यह जानकारी खोज रहे थे तो ध्यान से पूरा पढ़िए।

 

यूपी में सरकारी प्राइमरी टीचर कैसे बने

उत्तर प्रदेश में सरकारी शिक्षक बनने का सपना लाखों युवा संजोये बैठे हुए हैं। उन्हें बस यही आस है कि कब विभाग द्वारा भर्ती की घोषणा की जाये और कब उन्हें नौकरी मिल जाये। किन्तु जो नए युवा हैं जिनका सपना है भविष्य में शिक्षण कार्य करने का वे क्या करें क्या पढ़ें ताकि सहायक अध्यापक के लिए योग्य हो सकें।

 

सरकारी शिक्षक बनने के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले तो किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं तथा 12वीं की परीक्षा पास करनी होती है। जिसके बाद स्नातक करना होता है। आपको बता दें स्नातक करने के लिए कोई भी मान्यता नहीं है आप कोई भी स्नातक डिग्री हासिल कर सकते हैं।

 

यूपी सहायक अध्यापक कैसे बनें पूरी जानकारी

उत्तर प्रदेश में सहायक अध्यापक बनने के लिए अभ्यर्थियों को स्नातक डिग्री हासिल करने के पश्चात DELED कोर्स करना होता है। यह एक डिप्लोमा कोर्स है। आपको बता दें शिक्षक बनने के लिए पहले BTC नामक 2 वर्षीय कोर्स करवाया जाता था। जिसका नाम बदलकर DELED रख दिया गया है।

 

DELED का पूरा नाम है Diploma in Elementary Education. यह भी दो वर्ष का डिप्लोमा कोर्स है। बिना इसके कोई भी यूपी में सहायक अध्यापक नहीं बन सकता है। यदि आपने DELED कर लिया है तो आप प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक में भी अध्यापक बनने के योग्य हो जाते हैं। किन्तु आगे और भी कोर्स करने होते हैं।

 

शिक्षक पात्रता परीक्षा

DELED करने के बाद अभ्यर्थियों को शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करनी होती है। शिक्षक पात्रता परीक्षा दो प्रकार की होती है। जिसमें पहला है UPTET तथा दूसरा CTET है। इन दोनों में से आप कोई भी एक क्वालीफाई कर लेते हैं तो आप शिक्षक भर्ती सुपर टेट परीक्षा में बैठ सकते हैं।

 

इन दोनों को क्वालीफाई करने के लिए श्रेणीवार अंकों का निर्धारण किया गया है। जिसमें अनारक्षित श्रेणी को 90 अंक तथा आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को 82 अंक प्राप्त करने होते हैं। इस परीक्षा में प्रश्नों की संख्या 150 होती है। प्रत्येक प्रश्न के सही जवाब पर 1 अंक दिया जाता है। इसमें कोई भी माइनस मार्किंग नहीं होती है।

 

सुपर टेट शिक्षक भर्ती परीक्षा

उपर्युक्त बताई गयी जानकारी को  ही आप इस बिंदु पर आएं। क्योंकि जबतक आपके पास उपर्युक्त शैक्षणिक योग्यता नहीं होगी आपके लिए सुपर टेट शिक्षक भर्ती परीक्षा का कोई भी मतलब नहीं होने वाला है। हम यह मानकर चलते हैं की आपने शिक्षक पात्रता परीक्षा क्वालीफाई कर ली है।

 

अब आपको शिक्षक भर्ती का इंतजार करना है। जैसे ही आयोग द्वारा नयी शिक्षक भर्तियों की घोषणा कि जाती है आपको तुरंत आवेदन करते हुए तैयारी में लगे रहना है। सुपर टेट की तैयारी करने के लिए आपको किसी अच्छी कोचिंग का भी सहारा लेना पड़ सकता है। क्योंकि इस परीक्षा का स्तर थोड़ा उच्च होता है।

 

सुपर टेट परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थियों को अच्छे अंकों के साथ यह परीक्षा पास करनी होती है। क्योंकि इसके अंत में जोइनिंग के लिए गुणाँक बनाया जाता है। जिसमें आपके Academic के अंकों का भी गुणांक बनाया जाता है। अतः यह साफ़ हो जाता है कि आपके Academic में जितने अच्छे अंक होंगे उतनी अधिक सम्भावना है शिक्षक बनने की।

Leave a Comment