What is NREGA Job Card in Hindi नरेगा जॉब कार्ड क्या है तथा इसे कैसे प्राप्त किया जाता है देखें सम्पूर्ण जानकारी

What is NREGA Job Card in Hindi

 

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आज के एक और जबरदस्त लेख में। आज के इस लेख में आपको What is NREGA Job Card in Hindi की सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं। क्योंकि आपको पता पता होगा कि समय समय पर केंद्र तथा राज्य सरकारें जनता के लिए अच्छी अच्छी योजना शुरू करती हैं। किन्तु वह योजना निचले स्तर पर निवार करने वालों तक नहीं पहुँच पाती है।

 

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जिन्हें इस योजनाओं के लिए जिम्मेदारी दी जाती है वे अपना काम सही से नहीं करते हैं। इस लेख को आपतक लाने का मकसद यही है कि NREGA Job Card क्या है की जानकारी आप सभी तक पहुँचाया जा सके। आगे इसी पोस्ट हमने नरेगा जॉब कार्ड कैसे प्राप्त करें इसकी भी जानकारी दी है। तो इस लेख को पूरा पढ़ें।

 

नरेगा जॉब कार्ड क्या है (What is NREGA Job Card in Hindi)

महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के तहत केंद्र सरकार द्वारा चलायी जाने वाली योजना जिसे मनरेगा कहा जाता है। किन्तु यह नरेगा नामक शब्दों से अधिक जाना जाता है। इस योजना के अंतर्गत देश में गरीबी रेखा से नीचे अथवा बेरोजगार के लिए रोजगार उपलब्ध कराया जाता है।

 

नरेगा में ज्वाइन होने के बाद नरेगा जॉब कार्ड धारक को वर्ष में कम से कम 100 दिन मजदूरी कार्य करने की सीमा तय की जाती है। इस मजदूरी के आधार पर उन्हें सरकार द्वारा उचित मजदूरी का भुगतान किया जाता है। इसके लिए प्रतिवर्ष बड़ी धनराशि को बजट में शामिल किया जाता है ताकि निचले तपके के लोग भरण पोषण कर सकें।

 

नरेगा जॉब कार्ड की आवश्यकता

नरेगा जॉब कार्ड की आवश्यकता आज कल बहुत जरूरी है। क्योंकि यदि किसी जरूरतमंद के पास यह कार्ड नहीं है तो वह नरेगा में काम नहीं प् सकता है। इसलिए प्रदेश के ग्रामीण परिवारों के वयस्कों को अकुशल मजदूरी के लिए पंचायत स्तर से नरेगा कार्ड प्राप्त करना जरूरी होता है।

 

जब जॉब कार्ड प्राप्त हो जाता है तो आप वर्ष में 100 दिन काम करने के योग्य हो जाते हैं। अतः यह कन्फर्म हो जाता है कि मनरेगा में काम करने के लिए किसी भी व्यक्ति के पास nrega job card का होना आवश्यक है। ताकि वह व्यक्ति अकुशल मजदूरी के लिए काम माँगने में सक्षम हो सके।

 

जॉब कार्ड कैसे प्राप्त करें

यदि आप मनरेगा योजना के अंतर्गत काम करके परिवार का भरण पोषण करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी पंचायत में नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन करना होगा। आपको बता दें इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑफलाइन माध्यम से होती है। अतः आप पहले पंचायत में जाये आवेदन फॉर्म को सही से ध्यानपूर्वक भरकर जमा कर दें।

 

आवेदन करने के बाद आपके आवेदन की पुख्ता जांच की जाएगी इसलिए ध्यान रहे कोई भी जानकारी गलत नहीं होनी चाहिए। जब आपके आवेदन में प्रदान की गयी समस्त जानकारी सही होती है तो आपको जॉब कार्ड प्रदान कर दिया जाता है। इसके आवेदन में लगने वाले दस्तावेजों की जेकरि आगे बताई गयी है जिसे आप देख सकते हैं।

 

जॉब कार्ड आवेदन में लगने वाले दस्तावेज

  1. आधार कार्ड की फोटोकॉपी
  2. आधार नहीं है तो राशन कार्ड की फोटोकॉपी
  3. वोटर आईडी कार्ड
  4. बैंक पासबुक की फोटोकॉपी
  5. पासपोर्ट साइज फोटो

 

NREGA Job Card Ke Fayde

मनरेगा योजना के अंतर्गत प्रत्येक वर्ष 100 दिनों की अकुशल मजदूरी करने वाले व्यक्तियों को निर्धारित तौर पर पैसे दिए जाते हैं। किसी भी घर का कोई भी व्यक्ति महिला अथवा पुरुष इस योजना के तहत भर्ती हो एकता है। किन्तु उसके पास जॉब कार्ड होना चाहिए। इसलिए यही फायदा है जॉब कार्ड होने का। आपके पास यह कार्ड होने से आपको यह अधिकार मिल कि आप नरेगा में मजदूरी के लिए काम मांग सकें।

 

निष्कर्ष

उपर्युक्त बताई गयी सरकारी योजना मनरेगा के अंतर्गत है। आज के इस लेख में मैंने आपको What is NREGA Job Card in Hindi की पूरी जानकारी दे दी है। इसके साथ ही मैंने आपको यह भी बता दिया है कि आप इसे कहाँ से तथा कैसे प्राप्त कर सकते हैं। किसी भी प्रदश में मनरेगा के तहत कार्य करने वालों के लिए यह सूचना बहुत जरूरी है।

 

अतः यदि आप भी यह कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं अथवा आपके जानने में कोई ऐसा है जिसे इस जानकारी की आवश्यकता है तो आप उसको यह जानकारी शेयर करके उसकी मदद कर सकते हैं। यदि आपको इस जानकारी से सम्बन्धित कोई संदेह हो तो आप कमेंट करके जरूर पूछिए हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment