UPTET Upcoming Notification 2024 यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आगामी अधिसूचना की संपूर्ण जानकारी

UPTET Upcoming Notification 2024

 

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका आज के एक और महत्त्वपूर्ण लेख में। आज के लेख में हम आपको बताएंगे कि आगामी उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023-24 के बारे में। तो यदि आप भी इस यूपीटेट परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए बहुत जरूरी सूचना निकल कर आ रही है। समस्त जानकारी के लिए इस पोस्ट को पूरा ध्यान से पढ़ें।

 

तो सबसे पहले आपको बताते चलें कि पिछले काफी समय से यूपीटेट के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का लाखों लोग इंतजार कर रहें हैं। ऐसे में उनका इंतजार कब खत्म होगा इसकी तो कोई आधिकारिक सूचना नहीं है किंतु एक अनुमानित तिथि से पता चला है कि यह एग्जाम बहुत जल्द कराया जा सकता है। जिसके लिए आवेदन आमंत्रित होने की जानकारी मिल रही है।

 

UPTET Upcoming Notification 2024 Update की जानकारी

उत्तर प्रदेश में पिछले करीब 5 सालों से प्राथमिक शिक्षक भर्ती नहीं आई है। जिसकी वजह से छात्रों की भीड़ बढ़ती जा रही है।किंतु वहीं शिक्षक पात्रता परीक्षा भी लंबे समय से देखने को नही मिल पाई है। पिछली कुछ खबरों की मानें तो यह कहा जा रहा था कि दिसंबर 2023 तक UPTET की परीक्षा संपन्न करवा ली जाएगी।

 

लेकिन अब वहीं एक खबर के माध्यम से पता चला है कि यह परीक्षा अब अगले साल अर्थात 2024 में करवाई जायेगी। क्योंकि नए शिक्षा सेवा चयन आयोग अभी पूरी तरह गठित नहीं हो पाया है। इसी वजह से UPTET में देरी हो रही है। नया आयोग ही शिक्षक भर्ती की देरी का कारण है।

 

यूपीटेट 2024 में शैक्षिक योग्यता की जानकारी

यूपी टीईटी परीक्षा जोकि आगामी वर्षों में होने वाली है उसकी योग्यता को लेकर एक ताजा अपडेट देखने को मिला है। किन्तु हमने आपको कुछ समय पहले ही इसके बारे में अपडेट दे दिया था। लेकिन यदि आप पहली बार इस ब्लॉग पर आए हैं तो आपको बता दें कि एक अनऑफिशियल खबर के माध्यम से पता चला है कि सिलेबस में कुछ परिवर्तन हो सकता है।

 

जैसा की आपको पता होगा कि इस परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों के पास Deled अथवा बीएड का कोर्स किया होना चाहिए। हालांकि अभी तक DELED के अंतिम वर्ष में शिक्षारत रहने वालों के लिए भी मौका होता था कि वे शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल हो सकते थे।

 

जबकि नई शिक्षा नीति लागू होने तथा नए आयोग द्वारा परीक्षा कराने पर यह देखने को मिल सकता है कि अब अपीयरिंग अभ्यर्थियों को इसमें मौका नही दिया जाएगा। हालांकि इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है किंतु विशेषज्ञों का मानना है कि यह बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

 

यूपीटेट परीक्षा पैटर्न पर जरूरी जानकारी

इस परीक्षा का पैटर्न अभी तक कुछ इस प्रकार से रहता था कि इसमें कुल 150 प्रश्नों का प्रश्नपत्र प्रत्येक के लिए होता था। जिसमें 2 घंटा 30 मिनट का समय दिया जाता था। इस परीक्षा को क्वालीफाई करने के लिए अनारक्षित श्रेणी के छात्रों को 150 में से 90 अंक तथा आरक्षित श्रेणी को 82 अंकों की आवश्यकता होती है।

 

किंतु यह पैटर्न तब का है जब यह परीक्षा PNP परीक्षा नियामक प्राधिकारी द्वारा कराई जाती थी। अब जबकि यह कहा जा चुका है कि नए आयोग द्वारा यूपी टीईटी परीक्षा करवाई जायेगी ऐसे में इसके पैटर्न में भी बदलाव देखने को मिल सकता है। फिलहाल अभी इच्छुक उम्मीदवारों को इंतजार करना पड़ेगा जब तक आधिकारिक तौर पर कोई सूचना नहीं मिल जाती।

 

UPTET Related FAQ

यूपीटेट में कितने विषय की तैयारी करनी होती है?

यूपीटेट में कुल 5 विषय होते हैं। जिसमें बाल विकास एवं शिक्षण शास्त्र हिन्दी, इंग्लिश या संस्कृत, गणित, पर्यावरण होते हैं।

 

यूपीटेट के लिए आवेदन प्रक्रिया कब से शुरू होगी?

यूपीटेट की आगामी परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया जनवरी में शुरू हो सकती है।

 

क्या यूपीटेट पास करने के बाद नौकरी मिल जाती है?

नहीं, नौकरी तो सुपर टेट पास करने पर मिलेगी। यूपीटेट पास करने पर अभ्यर्थी सुपर टेट परीक्षा देने के योग्य हो जाते हैं।

 

यूपी टीईटी उत्तीर्ण करने के लिए कितने अंकों की आवश्यकता होती है?

यदि आप अनारक्षित श्रेणी में आते हैं तो 90 अंक तथा आरक्षित श्रेणी के छात्रों को 82 अंक लाने होते हैं।

Leave a Comment