Anganwadi Teacher Job 2024: राज्य सरकार का बड़ा फ़ैसला, अब आंगनवाड़ी कार्यकत्रियाँ को बनाया जायेगा मास्टर

Anganwadi Teacher Job 2024: देश भर में सरकारी नौकरी पाने की भागदौड़ मची हुई है है इसी संबंध में आंगनवाड़ी से संबंधित ख़बर सुनने को मिली है जॉकी बहुत बड़ी खबर है। आपको बता दें की राज्य के क़रीब 4000 आंगनवाड़ी केंद्रों को प्री प्राइमरी में बदलने के लिए सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। इसके लिए सभी तैयारियाँ पूरी हो चुकी हैं। सरकार द्वारा प्ले स्कूल बनाने के लिए उसमे शिक्षकों की भी आवश्यकता होगी अतः आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को इसके लिए निर्धारित व्यवस्था मुहैया करायी जाएगी।

 

आंगनवाड़ी वर्कर जॉब (Anganwadi Teacher Job 2024)

आपको बताते चलें कि हरियाणा सरकार द्वारा कार्यरत आंगनवाड़ी कार्यकत्रितों के लिए NTT अर्थात् नर्सरी टीचर ट्रेनिंग की व्यवस्था की जा रही है। जिससे सभी आंगनवाड़ी वर्कर्स को प्ले स्कूल में बच्चों को ट्रेन करने में कोई भी समस्या उत्पन्न नहीं होगी। आपको यह भी बता दें कि गुणगांव में इस वक्त कुल 1033 आंगनवाड़ी केंद्र उपलब्ध हैं जिसमें क़रीब 100 से अधिक केंद्रों को प्ले स्कूल में बदला जा चुका है।

 

सरकार द्वारा आगामी समय के दौरान बचे हुए केंद्रों पर भी बदलाव करते हुए प्ले स्कूल में तब्दील करना प्राथमिकता होगी। इसके लिए आंगनवाड़ी सुपरवाइज़र को 5 दिवस की मास्टर ट्रेनिंग दी जा रही है। यह वे ट्रेनर होंगे जॉकी ज़िला स्तर पर उच्च शिक्षा प्राप्त। आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को प्ले स्कूल के लिए प्रशिक्षित करेंगे। संबंधित विभाग द्वारा यह सूचना मिली है की जीतने भी सुपरवाइज़र इस श्रेणी में आ रहे हैं उनकों राज्य स्तर पर प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

 

बच्चों के रचनात्मक विकास में सहायक होने वाले आंगनवाड़ी वर्करों को सुपरवाइज़र द्वारा मिलने वाली ट्रेनिंग काफ़ी सहायक साबित होने वाली है। जैसा की आपको पता होगा बच्चों का एडमिशन प्राइमरी में कराने के बाद उन्हें अक्षरों तथा अंकों का ज्ञान होने में प्राइमरी स्तर पर काफ़ी मेहनत करनी पड़ती है। किंतु अब यह प्रक्रिया प्ले स्कूल में ही संपन्न हो जाएगी। इसका फ़ायदा यह होगा की बच्चा प्राइमरी में पहुँचने एस पहले पॉली स्कूल में ही बेसिक जानकारी प्राप्त करते हुए प्राइमरी में प्रवेश करेगा और आगे की शिक्षा प्राप्त करेगा।

 

4000 केंद्रों का होगा कायाकल्प

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि हरियाणा सरकार शिक्षा को तेज़ी प्रदान करने के लिए आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में बदलने का बेड़ा उठा चुकी है। जिसकी शुरुआत 104 केंद्रों को प्ले स्कूलों में तब्दील करते हुए शुरू हो चुकी है। प्रदेश के क़रीब 4000 आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूलों में बदला जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें की प्ले स्कूल में वहीं आंगनवाड़ी केंद्र परिवर्तित किए जाएँगे जो प्राथमिक स्कूलों में ही बने हुए हैं।

Leave a Comment