BPSC Tre 3.0 Re Exam Date 2024: बिहार तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती की नयी परीक्षा तिथियों की सूची जारी, जून के महीने में बीपीएससी 3.0 शिक्षक भर्ती परीक्षा

BPSC Tre 3.0 Re Exam Date 2024: देश के प्रत्येक राज्यों में आज के समय में लाखों युवा सरकारी शिक्षक बनने के लिए भर्ती के इंतज़ार में बैठे हुए हैं। तो वहीं बिहार में पिछले कुछ महीनों में 3 बड़ी शिक्षक भर्तियाँ आ चुकी हैं। लेकिन BPSC Tre 3.0 शिक्षक भर्ती जिसकी परीक्षाओं का आयोजन 15 व 16 मार्च को कराया गया था इसमें 15 मार्च हो आयोजित हुई परीक्षा में नक़ल तथा पेपर लीक होने की घटना के चलते इस दिन की परीक्षा को रद्द कर दिया गया था। अब इसके पुनः परीक्षा के संबंध में नयी तिथियों की घोषणा कर दी गई है।

बिहार लोक सेवा आयोग 3.0 शिक्षक भर्ती पुनः परीक्षा तिथि (BPSC Tre 3.0 Re Exam Date 2024)

आपको बता दें बिहार में तीसरे चरण में हुई शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए कुल 87772 ख़ाली पदों पर नियुक्ति के लिए भर्ती निकाली गई थी। जिसकी परीक्षा में मिली त्रुटियों की वजह से नियुक्ति प्रक्रिया में विलंब देखने को मिल रहा है। लेकिन आपको एक अपडेट देते चलें जॉकी इस परीक्षा के नयी तिथि को लेकर है। एक रिपोर्ट के मुताबिक़ आयोग यह परीक्षा जून माह में कराने की व्यवस्था बना रहा है। इसके लिए आयोग की तैयारी ज़ोरों से चल रही हैं।

जून माह में 7 तारीख़ से लेकर 15 जून के मध्य यह भर्ती परीक्षा आयोजित करायी जा सकती है। यह कोई आधिकारिक तिथि नहीं है इसलिए इसमें थोड़ा बदलाव देखने को भी मिल सकता है। आपको पीटीए होगा कि 15 मार्च हो संपन्न हुई इस परीक्षा की दोनों पालियों का पेपर रद्द कर दिया गया था। क्योंकि इसी दिन कई जगहों जैसे मैरिज हॉल, होटल आदि स्थानों पर लगभग 270 से अधिक परीक्षार्थियों को बैठकर नक़ल करवायी जा रही थी। इसके बाद जाँच के उपरांत इस दिन की परीक्षा को रद्द कर दिया गया था।

चुनाव के मध्य परीक्षा आयोजित कराना संभव नहीं

इस परीक्षा का आयोजन 7 जून के बाद ही कराया जाएगा। क्योंकि बिहार शिक्षा विभाग तथा बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा एक बैठक की गई जिसमें तमाम मुद्दों पर विचार विमर्श करके फ़ैसला लिया गया। उसी बैठक में यह निर्णय लिया गया कि चुनाव के बीच में परीक्षा आयोजित करवाना संभव नहीं हो पाएगा। इसके पीछे का कारण नियोजित शिक्षकों की उपलब्धता है। क्योंकि चुनाव में नियोजित शिक्षकों की ड्यूटी चुनाव में लगती है और बीपीएससी में ऐसे नियोजित शिक्षकों की संख्या अधिक हैं जिन्होंने आवेदन किया है।

अतः यह कहा जा सकता है कि चुनाव के बाद तुरंत यह परीक्षा आयोजित करवायी जा सकती है। क्योंकि आयोग तथा विभाग जल्द से जल्द इस भर्ती को पूरी करके BPSC Tre 4.0 शिक्षक भर्ती की तैयारियाँ करने में लग जाएगा। इस भर्ती के लिए बिहार के अलावा अन्य राज्यों के अभ्यर्थियों ने भी आवेदन किया है। अतः यह जानकारी सभी के लिए महत्त्वपूर्ण है अब आप अपनी तैयारी को तेज कर लीजिए।

Leave a Comment