UPTET Notification 2024 Update: यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा कार्यक्रम को लेकर नए चयन आयोग द्वारा अधिसूचना जारी

UPTET Notification 2024 Update: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 के संबंध में बड़ी अपडेट आई है। उत्तर प्रदेश में गठित हुए नए शिक्षा सेवा चयन आयोग द्वारा UPTET Notification 2024 जारी किए जाने के संबंध में आपको जानकारी मिलने वाली है। जैसा कि आप सभी को पता ही होगा कि पिछले कई वर्षों से राज्य की शिक्षक पात्रता परीक्षा नहीं आयोजित हुई है। क्योंकि नई परीक्षा नए आयोग के अस्तित्व में आने के बाद ही करवाई जानी थी। ऐसा योगी सरकार द्वारा 2021 में बताया गया था।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 की जानकारी (UPTET Notification 2024 Update)

यूपी में लाखों युवा deled तथा बीएड करके सिर्फ यूपीटेट का इंतजार पिछले 3 वर्षों से कर रहे हैं। आपको बताते चलें कि बीएड प्राइमरी से बाहर हो चुका है किंतु उन्हें भी जूनियर स्तर की UPTET क्वालीफाई करना है। क्योंकि जूनियर में बीएड पूरी तरह से योग्य हैं। 8 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई के बाद से शिक्षक भर्ती के पक्ष में काफी हलचल देखने को मिल रही है। हालांकि कोर्ट की सुनवाई UPTET को लेकर नही थी किन्तु शिक्षक भर्ती से जुड़े समस्त क्षेत्र प्रभावित दिख रहे हैं।

आपको बता दें अंतिम बार उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की अधिसूचना 2021 में जारी हुई थी जिसपर आवेदन आमंत्रित हुए थे। 2021 में हुई इस परीक्षा में गड़बड़ी के चलते राज्य सरकार द्वारा इसे रद्द करके पुनः 2022 में करवाया गया था। बीते कई सालों में यह अंतिम परीक्षा थी इसके बाद ही योगी सरकार ने घोषणा कर दी थी कि अगली शिक्षक भर्ती तथा अन्य परीक्षाएं नए आयोग द्वारा आयोजित की जायेंगी। अब आयोग बन चुका है और अस्तित्व में भी आ चुका है।

नए आयोग की बैठक में बड़ा फैसला

जैसा कि हमने आपको बता दिया है कि नया आयोग अस्तित्व में आ चुका है। हाल ही में हुई एक बैठक के दौरान यह जानकारी मिली थी कि आयोग पिछली रुकी हुई परीक्षाएं तथा भर्तियां जल्द से जल्द करवाने के विचार में हैं। इसके लिए समस्त संबंधित विभाग तथा संस्थानों से डाटा उपलब्ध करवाया जा रहा है। किंतु आयोग के सामने अभी किसी भी प्रकार की अधिसूचना जारी करने के पक्ष में नहीं है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि देश में इस समय चुनाव का माहौल है और आचार संहिता लग चुकी है। ऐसे में चयन आयोग कोई भी नई परीक्षा के लिए आवेदन आमंत्रित नही कर सकता। किंतु यह संभावना जरूर जताई जा रही है कि चुनाव समाप्त होते ही आयोग द्वारा कई परीक्षाएं बैक टू बैक कराई जा सकती हैं। अब इस मामले में आयोग क्या कदम उठाएगा यह देखना होगा।

Leave a Comment