57k Super TET Shikshak Bharti 2024: यूपी में 57000 पदों पर शिक्षक भर्ती के संबंध में सूचना जारी, विभाग द्वारा शिक्षक कमी पूरी करने का मिला आश्वासन

57k Super TET Shikshak Bharti 2024: यूपी में 57000 पदों पर शिक्षक भर्ती के संबंध में सूचना जारी, विभाग द्वारा शिक्षक कमी पूरी करने का मिला आश्वासन। उत्तर प्रदेश में शिक्षक भर्ती का इंतज़ार करने वालों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। पिछले 5 वर्षों से अभ्यर्थियों द्वारा शिक्षक भर्ती की राह निहारी जा रही है किन्तु किसी भी तरह से अभी तक कोई भी खबर इस बारे में सुनने को नहीं मिल रही थी की शिक्षक भर्ती आने वाली है और कितने पदों पर आने वाली है। किंतु हाल ही में हुए एक सर्वे के ज़रिये इस बात का अनुमान लगाया जा रहा है कि अब यूपी में शिक्षक भर्ती के लिए ज़्यादा इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा।

यूपी प्राथमिक स्कूलों में है शिक्षकों की कमी

उत्तर प्रदेश में इस समय प्राथमिक स्कूलों में सितंबर 2023 के बच्चों की संख्या के आधार पर देखा गया है जिसमें अध्यापकों की संख्या बच्चों के मुक़ाबले कम देखने को मिली है। वहीं अगर कुछ समय पहले की ही बात कर लिया जाये तो यूपी के बेसिक शिक्षा मंत्री द्वारा यह बताया गया था कि प्रदेश में इस समय शिक्षक छात्र अनुपात बराबर चल रहा है अर्थात् जीतने बच्चों पर जीतने शिक्षक चाहिए उनकी संख्या पूरी है।

देखें:-

लेकिन शिक्षा विभाग को प्रतिदिन मिल रही शिकायतों के बाद यह पता चला कि कुछ स्कूलों में शिक्षकों की संख्या अधिक है तो कुछ स्कूलों में शिक्षकों की कमी है। अब इस विषय पर कदम उठाये हुए शिक्षा विभाग ने फ़ैसला लिया है कि वह इस समस्या को दूर करेगा। इसके लिए जहां अध्यापक ज़्यादा हैं वहाँ से उनका ट्रांसफ़र करके कम शिक्षकों के स्कूलों में तबादला किया जाएगा।

57k पदों पर नयी शिक्षक भर्ती के संबंध में सूचना (57k Super TET Shikshak Bharti 2024)

प्रदेश में शिक्षकों की कमी देखते हुए अभ्यर्थियों द्वार पुनः आवाज़ उठायी गई जिसमें बताया गया कि जब शिक्षकों की संख्या कम है तब तो नयी शिक्षक भर्ती करके यह समस्या दूर की जा सकती है। इससे कई वर्षों से इंतज़ार कर रहे लाखों लोगों का सपना भी पूरा हो जाएगा और प्रदेश भर के प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों की कमी भी पूरी हो जाएगी। किंतु शिक्षा विभाग ने समायोजन करते हुए यह समस्या अभी के लिए 30 मई तक ख़त्म करने का आदेश दे दिया है। जिसके बाद लगभग 57k शिक्षक भर्ती पर निर्णय लिया जायेगा।

देखें:- कम्प्यूटर शिक्षक के पदों पर निकली भर्ती, बिना परीक्षा व साक्षात्कार के बने टीचर।

नयी भर्ती पर अधिसूचना बहुत जल्द

दिनों दिन आयोग के शिक्षक भर्ती की माँग होने का असर इस समय साफ़ देखा जा रहा है। क्योंकि आयोग प्रतिदिन अपनी बनायी कमेटी को कड़े निर्देश दे रहा है और जल्द से जल्द डेटा इकट्ठा करने पर ज़ोर दे रहा है। ये 9 कमेटी अलग अलग भर्तियों के लिए कार्य कर रही हैं। आपको बता दें आयोग द्वारा दिये 15 दिनों की मोहलत अब समाप्त ही होने वाली है। ऐसे में यह संभव है कि ख़ाली शिक्षकों के पदों की जानकारी आयोग तक कमेटी द्वारा पहुँच चुकी होगी। जिसके बारे में आयोग की तरफ़ से शासन द्वारा स्वीकृत लेने की प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

Leave a Comment