8th Vetan Ayog: 8वें वेतन आयोग से कर्मचारियों की हुई चाँदी, सैलरी में बढ़ोतरी देख झूम उठेंगे

8th Vetan Ayog: सरकारी नौकरी करने वाले कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी सूचना निकल कर आ रही है। आपको बता दिया जाता है की सरकार आगामी वेतन में बढ़ोतरी के लिए नए वेतन आयोग का गठन करने वाला है। जिसके बाद सरकारी विभागों में कार्यरत कर्मचारियों के वेतन में काफी अधिक इजाफा देखने को मिलेगा।

इस बारे में हमने आपको कुछ समय पहले एक अपडेट दी थी जिसमें बताया गया था की आयोग के गठन की कोई जानकारी नहीं है। किन्तु नयी अपडेट के अनुसार आपको बताना चाहेंगे की केन्द्र में सरकार के गठन के बाद वेतन आयोग गठित कर दिया जायेगा। आपको बता दें इस बार यह 8वाँ वेतन आयोग होगा। देश में अभी तक 7वाँ वेतन आयोग कार्य कर रहा है।

8th Pay Commission Breaking News

आठवाँ वेतन आयोग लागु होने से पहले आपको कुछ बातों की जानकारी होना बहुत आवश्यक है। अतः आपको बता देना चाहते हैं की नया वेतन आयोग प्रत्येक 10 वर्षों के अंतराल पर बनाया जाता है और नए वेतन आयोग के आने पर कर्मचारियों के वेतन में महँगाई भत्ता, होम अलाउंस आदि में वृद्धि हो जाती है। जिससे मिलने वाला वेतन करीब 20 से 30 प्रतिशत बढ़ जाता है।

आपको बता दें की इस बार आठवें वेतन आयोग के द्वारा महंगाई भत्ता जोकि पहले 7वें वेतन आयोग में 50 प्रतिशत मिलता था अब इसे बढ़ाकर 55 प्रतिशत तक किया जा सकता है। काफी समय से देखा जा रहा है की सरकारी कर्मचारी वेता आयोग की मांग कर रहे हैं। और अब ऐसा होता दिख रहा है। क्योंकि 10 वर्षों का समय समाप्त हो रहा है। पिछली बार 2014 में 7वाँ वेतन आयोग गठित किया गया था।

Super TET UPTET News: यूपी नए आयोग का अंतिम फैसला, ख़त्म होगा शिक्षक भर्ती तथा यूपीटेट का सूखा

8th Vetan Ayog कब तक लागू होगा

कर्मचारियों द्वारा हो रही मांग को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक टिपण्णी नहीं आयी है किन्तु वेतन आयोग के समय को दखते हुए यह कहा जा सकता है की अब नया आयोग 4 जून के बाद गठित किया ज सकता है। पिछली बार इस आयोग के लिए 2014 में गठन प्रक्रिया संपन्न हुई थी इसके बाद 2016 में लागू कर दिया गया था। उसी के हिसाब से अब 10 साल पुरे हो चुके हैं अतः नए आयोग का गठन होना स्वाभाविक है। यह खबर आते ही कमर्चारियों में ख़ुशी की लहार देखने को मिल रही है आखिरकार उनकी माँगे पूरी होने वाली हैं।

Leave a Comment