Anganwadi Bharti Rule Change: आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों की भर्ती प्रक्रिया से हटे पुराने नियम, बड़े बदलाव के साथ होगी भर्ती

Anganwadi Bharti Rule Change 2024: आंगनवाड़ी भर्ती प्रक्रिया को लेकर काफ़ी बड़ी अपडेट देखने को मिली है। यह आधिकारिक अपडेट मध्य प्रदेश के महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जारी किया गया है। आपको बता दें कि विभाग ने महिलाओं की चयन प्रक्रिया में बड़ा बदलाव करने की सूचना जारी की है। आंगनवाड़ी भर्ती में हुए नये बड़े बदलावों का पीडीएफ़ आधिकारिक विभाग द्वारा साईट पर अपलोड किया गया है। जिसमें कई प्रकार के नये नियमों के बारे में बताया गया है। उन सभी के बारे में अहम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं। तो यदि आप यह जानकारी पूरी चाहते हैं तो पोस्ट पूरा ज़रूर पढ़ें।

आंगनवाड़ी भर्ती प्रक्रिया में हा बदलाव (Anganwadi Bharti Rule Change 2024)

आपको बताते चलें कि यदि आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं और आप आंगनवाड़ी भर्ती के लिए वेट कर रहे थे तो अब आपको इस अपडेट की जानकारी होनी चाहिए। इस अपडेट में जो सबसे बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है वह उम्मीदवारों की योग्यता को लेकर है। जिसमें कार्यकत्रियों तथा सहायकों के लिए अब पहले वाले नियम नहीं काम करेंगे। नयी भर्ती के लिए नयी योग्यता मानदंडों को लागू करते हुए भर्ती प्रक्रिया संपन्न की जाएगी।

Anganwadi Bharti Changes 2024

शैक्षणिक योग्यता में हुआ बदलाव

एमपी में आंगनवाड़ी भर्ती के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग ने आंगनवाड़ी सहायिका की योग्यता में परिवर्तन करते हुए जानकारी दी है। आपको बता दें पहले एमपी में सहायिका की नियुक्ति के शैक्षिक योग्यता के लिए सिर्फ़ कक्षा 5वीं पास मान्य होता था। किंतु अब नये नियमों के अनुसार आंगनवाड़ी सहायिका को नियुक्ति पाने के लिए शैक्षिक योग्यता 12वीं पास कर दी गई है। अन्य किसी भी पदों के लिए कोई संशोधन देखने को नहीं मिला है।

शिक्षक भर्ती सूचना:-

न्यूनतम तथा अधिकतम शैक्षिक योग्यता

आधिकारिक अधिसूचना में आगे बताया गया है कि अभ्यर्थियों की उम्र सीमा 18 वर्ष से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके साथ ही यह भी जानकारी साझा की गई है कि अब आंगनवाड़ी भर्ती में न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 5वीं पास नहीं होगी। इसकी जगह पर संशोधन करते हुए विभाग ने न्यूनतम योग्यता 8वीं पास तथा अधिकतक शैक्षिक योग्यता के लिए स्नातक निर्धारित किया है। विभाग ने जानकारी दी है कि आगामी भर्ती के लिए यह नये नियम हैं इसलिए पुराने कार्यरत कर्मचारी निश्चिंत रहें उनके लिए यह नियम लागू नहीं होंगे।

Leave a Comment