Super TET Selection Process Change: डीएलएड बंद होने के बाद बदलेगी शिक्षक भर्ती की चयन प्रकिया

Super TET Selection Process Change: डीएलएड बंद होने के बाद बदलेगी शिक्षक भर्ती की चयन प्रकिया। जैसा कि आपको पता होगा कि यूपी में चल रहे प्राथमिक शिक्षक भर्ती के प्रशिक्षण कोर्स DELED डिप्लोमा को पूरी तरह से बंद करने का आदेश जारी हो चुका है। ऐसे में यह खबर आने के बाद से बहुत सी अफवाहें चर्चा में बनी हुई हैं। जिसकी जानकारी आपको देने वाले हैं तथा आपको यह भी बताएँगे की DELED बंद होने के बाद सुपर टेट की चयन प्रक्रिया में बदलाव किया जायेगा अथवा नहीं। इन सभी के बारे में जानने के लिए पोस्ट को पूरा पढ़ें।

प्राथमिक शिक्षक भर्ती को लेकर लेटेस्ट अपडेट

यूपी में प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए लाखों अभ्यर्थियों ने DELED कोर्स किया हुआ है। किन्तु इसे बंद करने के आदेश ने अभ्यर्थियों के मन में खलबली मचा रखी है कि वे टीचर कैसे बनेंगे? तो सबसे पहले आपको एक बात साफ़ कर देना चाहता हूँ कि DELED बंद होने के बाद कोई इस कोर्स को नहीं कर पायेगा किन्तु जिन्होंने इसे पहले कर लिया है उनको आगामी शिक्षक भर्ती के लिए पूरी तरह योग्य माना जायेगा। इसलिए आप निश्चिंत रहें यदि आपने deled किया है तो आपको आगामी भर्ती में मौका दिया जायेगा।

Super TET Selection Process Change

जैसा कि यह तो पक्का हो गया है कि सत्र 2027 के बाद से DELED में एडमिशन होना बंद हो जायेगा। इसके बाद आपको 4 वर्षीय ITEP कोर्स करना होगा। किन्तु आपको बता दें इससे सुपर टेट की चयन प्रक्रिया पर भी असर होता दिख रहा है। आधिकारिक तौर पर यह घोषित नहीं किया गया ही किन्तु DELED जोकि 2 वर्षीय डिप्लोमा कोर्स है इसकी जहा पर 4 वर्षीय ITEP कोर्स कराया जायेगा तो इससे पुनः बीएड बनाम बीटीसी जैसे मामले देखने को मिल सकते हैं।

शिक्षक भर्ती योग्यता में होगा बड़ा बदलाव

अभी तक देखा गया है कि शिक्षक भर्ती के लिए deled अथवा इसके समकक्ष कोर्स को भर्ती में योग्यता का आधार माना जाता था। किन्तु अब नयी शिक्षक भर्ती और नया प्रशिक्षण कोर्स, दोनों में किस प्रकार से समन्वय स्थापित किया जाता है यह तो दखने लायक होगा। किन्तु अब इसके लिए योग्यता के रूप में DELED की जगह पर ITEP कोर्स को लागू किया जायेगा। इससे सभी लोग ITEP की ही योग्यता प्राप्त करेंगे। और बीएड तथा बीटीसी जैसे दो दो कोर्स न करके समय की बचत भी करेंगे। आपका इस विषय पर क्या विचार है हमें कमेंट करके जरूर बताइये।

Leave a Comment