Super TET UPTET News: यूपी नए आयोग का अंतिम फैसला, ख़त्म होगा शिक्षक भर्ती तथा यूपीटेट का सूखा

Super TET UPTET News: उत्तर प्रदेश में इन दिनों शिक्षक भर्ती का इंतजार करने वालों की संख्या लाखों में हैं। ऐसे में भर्ती न आना अभ्यर्थियों से लिए बड़ा कठिन कार्य है। उत्तर प्रदेश सुपर टेट शिक्षक भर्ती तथा उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा को लेकर एक बड़ी जानकारी मिली है। जिसमें शिक्षक भर्ती पर आयोग अंतिम निर्णय लेने वाला है। क्या है इस बारे में पूरी जानकारी और आयोग अंतिम फैसला किसके ऊपर लेने वाला है। इन सभी की जानकारी आपको आगे इसी पोस्ट में मिल जाएगी। तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

जल्द ख़त्म होगा शिक्षक भर्ती का इंतजार (Super TET UPTET News)

उत्तर प्रदेश में पिछल 5 वर्षों का इंतजार अब समाप्त होता दिख रहा है। ऐसा इसलिए कहा जा सकता है क्योंकि नए आयोग ने सक्रीयता दिखाते हुए बड़ा ऐलान किया है। आपको बताते चलें कि आयोग शिक्षक भर्ती को लेकर बहुत जल्द एक बड़ी मीटिंग करने वाला है। जिसमें बेसिक शिक्षा के अधिकारी तथा अन्य सम्बंधित विभाग के अधिकारियों समेत हाल ही में बानी कमेटी को भी शामिल किया जायेगा। इस मीटिंग में आगामी शिक्षक भर्ती तथा यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा पर बड़े फैसले लिए जायेंगे।

कमेटी सौंपेगी रिपोर्ट कार्ड

जैसा कि आपको पता ही होगा कि हमने आपको कुछ समय पहले ही अपनी पोस्ट के माध्यम से यह जानकारी दी थी कि यूपी में नवगठित शिक्षा सेवा आयोग ने समस्त लंबित भर्तियों के लिए अलग अलग कमेटी तैयारी की है। जिसका कार्य विभाग में खाली पदों की जानकारी तथा भर्तियों के बारे में खोजबीन करने का जिम्मा सौंपा गया था। इसके लिए निर्धारित कमेटी को 15 दिनों का वक्त दिया गया था जोकि लगभग समाप्त हो गया है। अब मीटिंग में कमेटी ने जो रिपोर्ट तैयार की होगी उसपर विचार होगा।

DELED Course Closed 2024: आधिकारिक आदेश पर बंद हुआ DELED प्रशिक्षण कोर्स, बीएड के बाद डीएलएड का काम तमाम

नयी नियमावली का गठन होगा

आयोग ने कमेटी बनाते समय ही इसकी जानकारी दे दी थी की अब आगामी भर्तियों के लिए अलग अलग बनायीं गयी कमेटी द्वारा प्राप्त डाटा के हिसाब से पुराणी नियमावली में संशोधन करते हुए नियमों में कुछ बदलाव किये जायेंगे। अतः यह खा जा सकता है की कमिटी जब आयोग को रिपोर्ट देगी तो उसी रिपोर्ट के अनुसार पदों की संख्या तथा अन्य विषयों को निर्धारित किया जायेगा।

इस बैठक की बात करें तो आयोग जून के दूसरे सप्ताह में यह बैठक आयोजित कर सकता है। पिछली बैठक 8 मई को संपन्न हुई थी जिसपर कई भर्तियों पर फैसला लिया गया था। किन्तु इस बार शिक्षक भर्ती पर बड़े फैसले होंगे या यूँ कहें की अंतिम फैसला होगा की प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए कितने पदों पर भर्ती जारी की जाएगी और कब जारी की जाएगी। इन सभी बिंदुओं को आयोग द्वारा क्लियर किया जायेगा।

Leave a Comment